Saturday 19 September 2015

क्या आप भी कूल ड्यूड हैं?

आज मैं आपको बता रहा हूं कूल डूड के कुछ लक्षण-
पढ़कर तय करिए कि कितने कूल डूडों को आप जानते हैं।

कूल डूड वही हैं जिनको देशी भाषा में हम “घोंचू” कहते हैं। इनको पहचानने के कुछ खास तरीकों पर आज चर्चा करते हैं। इनकी पहचान कूल्हों से सरकती हुई पैंट, बेतरतीब बढ़े हुए बाल जैसी कई अजीबोगरीब चीजें होती हैं। कभी कभी तो  इनके बाल ऐसे दिखते है जैसे जोर का बिजली का झटका खा कर आए हों । ये वो लोग होते हैं जो अपनी मां की प्रत्येक सलाह पर तो बद्तमीजी से उत्तर देते हैं लेकिन अपनी गर्लफ्रेंड के सामने गिड़गिड़ाते हुए दिख जाते हैं। इनकी सोच भारत की नहीं अपितु इंडिया का प्रतिनिधित्व करती है। इनकी कुछ और विशिष्ट पहचानों को जानते हुए इनकी सोच को समझने का प्रयास करते हैं। 1. सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर इनकी प्रोफाइल पिक्चर से पश्चिमी सभ्यता साफ झलकती है।

2. कवर फोटो पर किस करते हुए कपल की फोटो होगी जैसे इनकी परिवारिक परंपरा वही रही हो।

3. ये देशहित से जुड़ी पोस्ट को नजरअंदाज करते हैं क्योंकि ये लोग इंडियन है भारतीय नहीं। देश के विषय सोचना इनको अपने वश की बात नहीं लगती। आधुनिकता के नाम पर नग्नता को ये आधार बना लेते हैं।

4. इनको राजनीति से बहुत नफरत है। ये मतदान वाले दिन को छुट्टी का दिन मानकर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ शॉपिंग करने जाते हैं। ये मतदान तो करते नहीं लेकिन किसी भी समस्या का दोष सीधे सरकार पर मढ़ देते हैं।




5. इन्हें अश्लीलता और बॉलीवुड बहुत पसंद होता है। भजन, लोक गीत-संगीत यहां तक कि कवि सम्मेलन भी इन्हें बोरिंग और पकाऊ लगते हैं।

6. इन्हें हिन्दी और अपनी मातृभाषा बोलने में शर्म आती है। ये लोग Hi, LoL, What’s up, Dude, Thanks या India Is my Love, Please Chat आदि तरह से बात करते हुए पाए जाते हैं।

7. इनकी टाइमलाइन पर जाकर अगर आप देखेंगे तो इन्होंने कुछ अश्लील पेज लाइक कर के रखे होंगे। इनके लिए हनी सिंह और सनी लियोनी तक ही जीवन सीमित है क्योंकि इन लोगों की आत्मा ही मर चुकी होती है और ये लोग केवल लाश बनकर जिंदा रहते हैं।

8.ये लोग अधिक से अधिक लड़कियों को जोड़कर उन्हें मदर डे,फादर डे, कुत्ता डे, सूअर डे ये डे वो डे पर गुलाब के फूल मैसेज करेंगे और अँग्रेजी में लिखेगें I LOVE YOU में भले ही सामने वाली प्रोफाइल इन लोगों के बाप के माँ की आयु वाली महिला की हो। 

9. इस तरह के लोग सुबह जय श्री राम नाम से शर्म महसूस करेंगे और सुबह GOOD MORNING तथा शाम को GOOD EVENING कहेंगे।

10. ये लोग विदेशी डे आते है तो ज्यादा ही उत्सुकता से मनाते हैं लेकिन इन लोगों ने कभी अपने माँ बाप की दिल से सेवा नहीं की है, ये लोग गौशाला में नहीं जाएँगे। ये लोग 5 रूपये गौदान नहीं करेंगे लेकिन रोज डे या कुत्ता डे पर 500 रूपये के नकली फूल जरूर लेंगे।

ऐसे नकारा युवाओं से देश क्या उम्मीद कर सकता है, इस सब के पीछे अश्लील फिल्में और मीडिया द्वारा परोसी जा रही अश्लीलता जिम्मेदार है और इन लोगों को यही पता नहीं इंडिया और भारत में धरती आसमान जैसा अंतर है। हम भारत माता कह सकते हैं और एक बार सोच कर देखिए कि ये गुलामी की सोच वाले लोग जब इंडिया माता कहेंगे तो कैसा लगेगा ?  हमारा उद्देश्य होना चाहिए कि इस तरह के लोगों को देश के प्रति जागरुक करें। इन लोगों को भारत की पहचान दें, इन्हें संस्कार दे, धर्म का ज्ञान दें ताकि ये लोग आने वाली पीढ़ियों को बर्बादी की ओर ना जाने दें।
॥ इंडियन नहीं भारतीय बनो ॥
वन्दे भारती



No comments:

इसे नहीं पढ़ा तो कुछ नहीं पढ़ा

मैं भी कहता हूं, भारत में असहिष्णुता है

9 फरवरी 2016, याद है क्या हुआ था उस दिन? देश के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में भारत की बर्बादी और अफजल के अरमानों को मंजिल तक पहुंचाने ज...